डार्क स्पॉट को ठीक करने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी सीक्रेट

by Naina Chauhan
face mask

हर कोई चाहता है कि वो देखने में सुंदर हो, जिसके लिए लोग अपने चेहरे पर काफी कुछ लगाते हैं। लेकिन लोगों को नहीं पता होता कि उनके चेहरे को सुंदर बनाने के लिए घर पर रखी चीजे काम आ जाती है। उनमें में एक हैं कद्दू, जो न केवल एक स्वादिष्ट सब्जी है, बल्कि ये स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े लाभों के लिए भी जाना जाता है। ये त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाता है।

face mask

इसे भी पढ़ें: नींद के लिए योग करना है सबसे अच्छा उपाय

कद्दू की नक्काशी और स्वाद पर न जाइए, बल्कि इसे अपने ब्यूटी सीक्रेट के रूप में देखिए। कद्दू के सौंदर्य लाभ सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से और उपयोगी हो जाती है। आइए जानते हैं कि कैसे पंपकिन यानी कि कद्दू हमारा ब्यूटी सीक्रेट बन सकता है।

कद्दू ब्यूटी सीक्रेट?

ड्राई स्किन का इलाज-

face mask

कद्दू त्वचा के सेल टर्नओवर को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में आप अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए कद्दू को फेशियल मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए आपको चाहिए 2 बड़े चम्मच शुद्ध कद्दू में 1/4 चम्मच दूध और 1/2 चम्मच शहद को मिला लें। फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और अपने फेस पर लगा लें। इस लगाने पर इसे फेस पर कुछ देर तक सूखने दें और फिर आधे घंटे बाद इसे धीरे-धीरे साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: योगासन से करें हर रोग का इलाज

डार्क स्पॉट से छुटकारा-

face mask

कद्दू में विटामिन ए होता है, जो मुँहासे के इलाज में मदद करता है। जिन लोगों के फेस पर बहुत ज्यादा दाने और मुहांसे हैं उनके लिए ये बहुत फायदेमंद हो सकता है। साथ ही चेहरे पर काले धब्बों को कम करने में भी मदद करता है। चेहरे पर कद्दू की प्यूरी का 1 बड़ा चमचा और नींबू का रस मिलाकर इसे फेस पर लगाएं। इस तरह ये चहरे से डार्क स्पॉट साफ करने में मदद करेंगे।

चेहरे से झुर्रियों को कम करें-

face mask

चेहरे की झुर्रियों को साफ करने के लिए कद्दू मददगार होता है। इसके लिए आप कद्दू के बीजों को पीस कर भी मुंह पर लग सकते हैं।कद्दू उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो त्वचा को कट्टरपंथी क्षति से बचाने में मदद करता है, जो कि उम्र बढ़ने के संकेत और यहां तक कि त्वचा कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन